The Class 10 Hindi A 002 Previous Year Question Paper 2024 Set 1 is a valuable resource for both students and teachers. By solving and analyzing this paper, students can understand the exam pattern, important topics, and the right way to frame answers in Hindi Course A. It also helps in improving writing skills, time management, and accuracy, which are crucial for scoring well in the CBSE board exams. For teachers, this question paper with solution acts as a helpful tool to design practice tests, guide students on commonly asked questions, and provide targeted feedback for better preparation. Regular practice with previous year papers ensures that students enter the exam hall with confidence and a clear strategy.

Series D3BCA/1
Question Paper Code 3/1/1 Set 1
HINDI COURSE – A
(Session 2023-24)
निर्धारित समय : 3 hours
अधिकतम अंक : 80
सामान्य निर्देश :
निम्ननिखित निर्देशों को बहुत सावधानी से पढ़िए और उनका सख्ती से अनुपालन कीजिये।
- इस प्रश्नपत्र में कुल 15 प्रश्न हैं | सभी प्रश्न अनिवार्य हैं |
- इस प्रश्न-पत्र में चार खंड हैं। खंड – क, ख, ग, घ |
- खंड ‘क’ में कुल 2 प्रश्न है, जिसमें उपप्रश्नों की संख्या 10 है।
- खंड ‘ख’ में कुल 4 प्रश्न है, जिसमें उपप्रश्नों की संख्या 20 है।
- खंड ‘ग’ में कुल 5 प्रश्न है, जिसमें उपप्रश्नों की संख्या 21 है।
- खंड ‘घ’ में कुल 4 प्रश्न है।
- प्रश्न पत्र में समग्र विकल्प नहीं दिया गया है यद्यपि कुछ खंडों में आंतरिक विकल्प दिए गए हैं। दिए गए निर्देशों का पालन करते हुए प्रश्नों के उत्तर दीजिए।
- यथासंभव सभी खंडों के उत्तर क्रमशः लिखिए।
खंड – अ (बहुविकल्पी / वस्तुपरक प्रश्न)
1. निम्नलिखित गद्यांश को ध्यानपूर्वक पढ़कर उस पर आधारित पूछे गए प्रश्नों के सर्वाधिक उपयुक्त उत्तर वाले विकल्प चुनकर लिखिए।
भारत एक विशाल देश है। यहां के विभिन्न राज्यों की अपनी क्षेत्रीय भाषाएँ हैं। स्वतंत्रता के पश्चात से मातृभाषा को प्रोत्साहित करने की बातें चर्चा में रही हैं। परंतु इनके विकास के लिए कोई ठोस उपाय नहीं किए गए। इसके कारण प्रत्येक क्षेत्र में विदेशी भाषा अंग्रेजी का वर्चस्व स्थापित हो गया। नेल्सन मंडेला ने कहा था कि किसी भी व्यक्ति की सोचने की प्रक्रिया अपनी मातृभाषा में होती है। अगर किसी व्यक्ति से उसकी मातृभाषा में बात करें तो वह बात दिल तक पहुँचती है।
यह सर्वविदित है कि मातृभाषा में शिक्षा प्राप्त करना अत्यंत सहज एवं सुगम होता है। अपनी मातृभाषा में विद्यार्थी किसी भी विषय को सरलता से समझ लेता है जबकि अन्य भाषाओं में उसे कठिनाई का सामना करना पड़ता है। विश्व भर में शिक्षाविदों मातृभाषा में शिक्षा प्रदान किए जाने को महत्व दिया है। विश्व स्वास्थ्य संगठन की एक रिपोर्ट के अनुसार अपनी मातृभाषा में चिकित्सा की पढ़ाई करवाने वाले देशों में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य व्यवस्था की स्थिति अन्य देशों की तुलना में अच्छी है। चीन, रूस, जर्मनी, फ्रांस और जापान सहित अनेक देश अपनी मातृभाषा में शिक्षा प्रदान कर रहे हैं। सर्वविदित है कि ये देश लगभग प्रत्येक क्षेत्र में अग्रणी हैं। इन देशों ने अपनी मातृभाषा में शिक्षा प्रदान करके ही उन्नति प्राप्त की है। यदि स्वतंत्रता के पश्चात भारत में भी मातृभाषा में चिकित्सा एवं तकनीकी शिक्षा प्रदान की जाती तो हम आज विश्व में और अधिक बेहतर स्थिति में होते। वर्तमान में इस दिशा में ठोस और क्रांतिकारी कदम उठाए जाने की आवश्यकता है।
(i) किसी भी देश के आधारभूत विकास के लिए आवश्यक है:
(A) तकनीकी शिक्षा का विस्तार होना
(B) चिकित्सीय शिक्षा का विस्तार होना
(C) किसी भी भाषा में शिक्षा देना
(D) मातृभाषा में शिक्षा का विस्तार होना
(ii) स्वास्थ्य और चिकित्सा की दृष्टि से कौन-से देश अच्छी स्थिति में हैं?
(A) मातृभाषा में चिकित्सीय शिक्षा देने वाले देश
(B) अपनी राष्ट्रभाषा को मातृभाषा बनाने वाले देश
(C) राष्ट्रभाषा और मातृभाषा को समान मानने वाले देश
(D) अंग्रेजी भाषा से दूरी बनाने वाले देश
(iii) भारत में क्षेत्रीय भाषाओं के अपेक्षाकृत कम विकसित होने के क्या कारण है?
(A) हिंदी भाषा का वर्चस्व
(B) अंग्रेजी भाषा का वर्चस्व
(C) उपयुक्त प्रयासों का अभाव
(D) स्थानीय इच्छाशक्ति का अभाव
(iv) ‘मातृभाषा में शिक्षा प्राप्त करना आसान होता है।’ इस कथन के पक्ष में निम्नलिखित में से कौन सा / कौन से तर्क सही है / हैं?
1. मातृभाषा में प्राप्त ज्ञान को समझना सरल है
2. मातृभाषा में प्राप्त ज्ञान को समझना जटिल है
3. मातृभाषा अन्य भाषाओं से सरल-स्वरूप होती है
4. मातृभाषा और दूसरी भाषा में कोई अंतर नहीं है
विकल्प
(A) 1 सही है
(B) 3 सही है
(C) 1 और 2 सही है
(D) 1 और 4 सही है
(v) कथन और कारण पढ़कर उपयुक्त विकल्प चुनकर लिखिए:
कथन – भारत में शिक्षा के माध्यम में बदलाव वर्तमान की आवश्यकता है।
कारण – शिक्षा के माध्यम के प्रति दृष्टिकोण समाज में क्रांतिकारी परिवर्तन ला सकता है।
(A) कथन गलत है, किन्तु कारण सही है
(B) कथन और कारण दोनों ही गलत है
(C) कथन सही है और कारण, कथन की सही व्याख्या है
(D) कथन सही है किंतु कारण, कथन की सही व्याख्या नहीं है
2. निम्नलिखित काव्यांश को ध्यान पूर्वक पढ़कर उस पर आधारित दिए गए प्रश्नों के सर्वाधिक उपयुक्त उत्तर वाले विकल्प चुनकर लिखिए:
सच से हटकर जिए तो क्या जिए हम या कि तुम।
जो नत हुआ वह मृत हुआ ज्यों वृंत से झर कर कुसुम।
जो लक्ष्य भूल रुक नहीं, जो हार देख झुका नहीं।
जिसे प्रणय पाथेय माना, जीत उसकी ही रही।
सच हम नहीं सच तुम नहीं, सच है महज संघर्ष ही।
ऐसा करो जिससे न प्राणों में कहीं जड़ता रहे।
जो है जहाँ चुपचाप, अपने-आप से लड़ता रहे।
जो भी परिस्थितियाँ मिलें, काँटे चुभें कलियाँ खिलें।
हारे नहीं इंसान, है संदेश जीवन का यही।
सच हम नहीं सच तुम नहीं, सच है महज संघर्ष ही।
हमने रचा आओ हमीं अब तोड़ दें इस प्यार को।
वह क्या मिलन, मिलना वही जो मोड़ दे मँझदार को।
(i) अपने-आप से लड़ने का अभिप्राय क्या है?
(A) अपने भीतर उठे अंतर्रद्वद्व से लड़ना
(B) अपने भीतर की कमजोरीयों से लड़ना
(C) अपनी शारीरिक कमजोरी से लड़ना
(D) अपनी मानसिक व्याधियों से लड़ना
(ii) ‘जो नत हुआ वह मृत हुआ’ क्यों कहा गया है?
(A)झुकना घमंड का परिचायक है
(B) झुकना विनम्रता का परिचायक है
(C) झुकने वाला मृतक के समान है
(D) स्वाभिमान रहित जीवन मृतक के समान है
(iii) काव्यांश का संदेश है:
(A) हर प्रकार की परिस्थिति से समझौता कर स्वयं को ढालने का
(B) जीत की संभावना वाले मार्ग पर ही आगे बढ़ने का
(C) कैसी भी कठिन परिस्थिति हो उससे हार न मानने का
(D) हार की संभावना होने पर नवीन लक्ष्य के निर्माण का
(iv) ‘काँटे’ और ‘कलियाँ’ किसके प्रतीक है?
(A) सुख और दुख के
(B) दुख और सुख के
(C) समृद्धि और उत्कर्ष के
(D) निर्माण और पतन के
(v) कथन और कारण पर विचार करते हुए सही विकल्प चुनकर लिखिए:
कथन – मानव मात्र का जीवन संघर्षपूर्ण है
कारण – मानव मात्र को अपने जीवन की सम-विषम हर तरह की परिस्थितियों का डटकर सामना करना चाहिए
(A) कथन गलत है और कारण सही है
(B) कथन और कारण दोनों ही गलत हैं
(C) कथन सही है और कारण, कथन की सही व्याख्या है
(D) कथन और कारण दोनों सही हैं लेकिन कारण कथन की सही व्याख्या नहीं करता है
3. निर्देशानुसार ‘रचना के आधार पर वाक्य भेद’ पर आधारित पांच बहुविकल्पी प्रश्नों में से किन्हीं चार प्रश्नों के सही उत्तर वाले विकल्प चुनकर लिखिए:
(i) ‘जब बाबूजी रामायण का पाठ करते तब हम उनकी बगल में बैठे रहते।’ – इस वाक्य का संयुक्त वाक्य होगा:
(A) बाबूजी रामायण का पाठ करते और हम उनकी बगल में बैठे रहते
(B) जिस समय बाबूजी रामायण का पाठ करते उस समय हम उनकी बगल में बैठे रहते
(C) बाबूजी के रामायण का पाठ करते समय हम उनकी बगल में बैठे रहते
(D) जब बाबूजी द्वारा रामायण का पाठ किया जाता तब हम भी साथ ही बैठे रहते
(ii) ‘मां थाली में दही-भात सानती और बनावटी नाम से कौर खिलाती जाती।’ – इसे सरल वाक्य में बदला जाए तो वाक्य होगा:
(A) माँ जब भी थाली में दही-भात सानती तब बनावटी नाम से कौर बना कर खिलाती जाती
(B) माँ थाली में दाल-भात सानती और छोटे-छोटे कौर बनाकर मुझे खिलाती जाती
(C) माँ थाली में दही-भात सानकर बनावटी नाम से कौर बना कर खिलाती जाती
(D) माँ थाली में अपने लिए दही-भात सानती पर कौर बनाकर मुझे खिला देती
(iii) निम्नलिखित वाक्यों में से मिश्र वाक्य पहचान कर नीचे दिए गए विकल्पों में से सर्वाधिक उपयुक्त उत्तर वाला विकल्प चुनकर लिखिए:
1. जब दुलारी ने केश बाँध लिए तब उसने खिड़की खोल दी
2. उसने सिर का पसीना सुखाया और वहीं खड़ी हो गई
3. टुन्नू जब दरवाजे पर खड़ा था तब उसके पास एक पोटली थी
4. उसकी गृहस्थी बड़ी कठिनाई से चल रही थी फिर भी उसे चिंता नहीं थी
विकल्प:
(A) 1, 2 और 3
(B) 2, 3 और 4
(C) 2 और 4
(D) 1 और 3
(iv) निम्नलिखित वाक्यों में से सरल वाक्य का उदाहरण है:
(A) उसने बंडल निकाला और उसे पकड़ा दिया
(B) वहां जल-संचय का उचित प्रबंध है
(C) तुम जाओ, मैं कल ही लौट आऊंगा
(D) जब बर्फ गिरती है तब मुश्किल होती है
(v) स्तंभ 1 को स्तंभ 2 से सुमेलित कीजिए और सही विकल्प का चयन कर लिखिए:
स्तंभ 1 | स्तंभ 2 |
1. मूर्ति के आसपास का तालाब सुखाकर साफ किया गया | I. मिश्र वाक्य |
2. उसकी रवाब निकाली गई और ताजा पानी डाला गया | II. संयुक्त वाक्य |
3. जब बात हुक्कामों तक पहुँची तब बड़ी खलबली मची | III. सरल वाक्य |
(A) 1 – I, 2 – II, 3 – III
(B) 1 – III, 2 – II, 3 – I
(C) 1 – II, 2 – III, 3 – I
(D) 1 – III, 2 – I, 3 – II
4. निर्देशानुसार ‘वाच्य’ पर आधारित पांच बहुविकल्पी प्रश्नों में से किन्हीं चार प्रश्नों सही उत्तर वाले विकल्प चुनकर लिखिए:
(i) ‘लेखक ने अपने तर्कों से उसकी दलीलों का खंडन किया।’ – वाक्य में वाच्य है :
(A) कर्मवाच्य
(B) भाववाच्य
(C) कर्तृवाच्य
(D) क्रियावाच्य
(ii) ‘संगतकार द्वारा मुख्य गायक का उत्साह बढ़ाया गया।’ प्रस्तुत वाक्य का वाच्य पहचानिए:
(A) कर्तृवाच्य
(B) अकर्मवाच्य
(C) कर्मवाच्य
(D) भाववाच्य
(iii) ‘कवि ने श्री कृष्ण के रूप-सौंदर्य का वर्णन किया है।’ इसका कर्मवाच्य होगा:
(A) कवि श्रीकृष्ण के रूप-सौंदर्य का वर्णन करते हैं
(B) कवि द्वारा श्रीकृष्ण के रूप-सौंदर्य का वर्णन किया गया है
(C) कवि श्रीकृष्ण के रूप-सौंदर्य का वर्णन कर पाते हैं
(D) कवि ने श्रीकृष्ण के रूप-सौंदर्य का वर्णन किया था
(iv) निम्नलिखित वाक्यों में भाववाच्य का उदाहरण है / हैं :
1. प्रधानाचार्य द्वारा निर्देश जारी किया गया
2. उसकी दादी से खड़ा नहीं रहा जाता
3. सज्जन अपने से बड़ों की सेवा करते हैं
4. खिलाड़ी से अब दौड़ा नहीं जाता
विकल्प:
(A) 1, 3 और 4
(B) 2 और 4
(C) 1 और 3
(D) 3 और 4
(v) स्तंभ 1 को स्तंभ 2 से सुमेलित कीजिए और सही विकल्प का चयन कर लिखिए:
स्तंभ 1 | स्तंभ 2 |
1. घायल पक्षी से उड़ा नहीं जा सकता | I. कर्तृवाच्य |
2. कभी बादल में क्रांति का स्वर सुनता है | II. कर्मवाच्य |
3. उससे वह गीत नहीं गाया गया | III. भाववाच्य |
(A) 1 – II, 2 – III, 3 – I
(B) 1 – III, 2 – II, 3 – I
(C) 1 – II, 2 – I, 3 – II
(D) 1 – I, 2 – II, 3 – III
5. निर्देशानुसार ‘पद परिचय’ पर आधारित पाँच बहुविकल्पी प्रश्नों में से किन्ही चार प्रश्नों के सही उत्तर वाले विकल्प चुनकर लिखिए:
(i) ‘शीला जी ने साहित्य का दायरा ही बढ़ा दिया।’ – वाक्य में रेखांकित पद का परिचय है:
(A) व्यक्तिवाचक संज्ञा, एकवचन, स्त्रीलिंग, ‘कर्ता’ कारक
(B) व्यक्तिवाचक संज्ञा, एकवचन, स्त्रीलिंग, ‘कर्म’ कारक
(C) जातिवाचक संज्ञा, एकवचन, स्त्रीलिंग, ‘कर्ता’ कारक
(D) व्यक्तिवाचक संज्ञा, एकवचन, स्त्रीलिंग, ‘करण’ कारक
(ii) ‘लेखक ने उस घटना को पूरी ईमानदारी से लिखा।’ रेखांकित पद का परिचय होगा:
(A) पुरुषवाचक सर्वनाम, एकवचन, स्त्रीलिंग, ‘कर्म’ कारक
(B) सार्वनामिक विशेषण, एकवचन, स्त्रीलिंग, विशेष्य – ‘घटना’
(C) सार्वनामिक विशेषण, एकवचन, पुल्लिंग , विशेष्य – ‘घटना’
(D) पुरुषवाचक सर्वनाम, एकवचन, पुल्लिंग , ‘कर्म’ कारक
(iii) निम्नलिखित में से किसी वाक्य में स्थानवाचक क्रियाविशेषण का प्रयोग नहीं हुआ है?
(A) एक चिड़िया हमारी खिड़की पर डरी-डरी बैठी थी।
(B) पापा की आवाज सुनकर मैं बाहर निकल गया।
(C) यह खेल तो खुले में ही खेला जा सकता है।
(D) उस ड्राइवर ने अचानक जोर से ब्रेक लगाई।
(iv) ‘कस्बे की नगरपालिका प्रतिवर्ष कुछ नया करती थी।’ रेखांकित पद का परिचय है:
(A) स्थानवाचक क्रियाविशेषण, ‘नया करना’ क्रिया की विशेषता।
(B) कालवाचक क्रियाविशेषण, ‘करना’ क्रिया की विशेषता।
(C) व्यक्तिवाचक संज्ञा, एकवचन, पुल्लिंग, कर्ता कारक
(D) व्यक्तिवाचक संज्ञा, एकवचन, पुल्लिंग, कर्म कारक
(v) ‘बचपन में मैं दुबली-पतली और साँवली थी।’ रेखांकित पद का परिचय है:
(A) मध्यमपुरुष सर्वनाम, स्त्रीलिंग, एकवचन, कर्ता कारक।
(B) अन्यपुरुष सर्वनाम, स्त्रीलिंग, एकवचन, कर्ता कारक।
(C) सार्वनामिक विशेषण, एकवचन, ‘दुबली-पतली’ विशेष्य।
(D) उत्तम पुरुष सर्वनाम, स्त्रीलिंग, एकवचन, कर्ता कारक।
6. निर्देशानुसार ‘अलंकार’ पर आधारित पाँच बहुविकल्पी प्रश्नों में से किन्हीं चार प्रश्नों के सही उत्तर वाले विकल्प चुनकर लिखिए:
(i) ‘पानी परात को हाथ छुयो नहीं, नैनन के जल सों पग धोए।’ इस काव्य-पंक्ति में अलंकार है:
(A) उत्प्रेक्षा
(B) श्लेष
(C) यमक
(D) अतिशयोक्ति
(ii) ‘धीरे-धीरे उतर क्षितिज से आ बसंती रजनी’ – इस पंक्ति में प्रयुक्त अलंकार है:
(A) मानवीकरण
(B) श्लेष
(C) उत्प्रेक्षा
(D) अतिशयोक्ति
(iii) ‘विद्या धन उद्यम बिना कहौ जु पावै कौन।
बिना डुलाए ना मिलें ज्यों पंखा की पौन।।’
इन काव्य-पंक्तियों में किस अलंकार का प्रयोग हुआ है?
(A) यमक
(B) श्लेष
(C) मानवीकरण
(D) उत्प्रेक्षा
(iv) ‘मृदु मिट्टी के हैं बने हुए
मधु घट फूटा ही करते हैं।’
इन काव्य-पंक्तियों में प्रयुक्त अलंकार है:
(A) मानवीकरण
(B) श्लेष
(C) उत्प्रेक्षा
(D) यमक
(v) निम्नलिखित काव्य-पंक्तियों में से कौन-सी पंक्ति अतिशयोक्ति अलंकार का उदाहरण है?
(A) विश्व शलभ सिर धुन कहता मैं, हाय न जल पाया तुझमें मिल।
(B) अंबर के आनन को देखो, कितने इसके तारे टूटे।
(C) वह दौड़ रहा अरि मस्तक पर, वह आसमान का घोड़ा था।
(D) ज्यौं-ज्यौं बूड़े स्याम रंग, त्यौं-त्यौं उज्जलु होई।
7. निम्नलिखित पठित पद्यांश पर आधारित बहुविकल्पी प्रश्नों के सर्वाधिक उपयुक्त विकल्प चुनकर लिखिए:
नाथ संभुधनु भंजनिहारा। होइहि केउ एक दास तुम्हारा।।
आयेसु काह कहिअ किन मोही। सुनि रिसाइ बोले मुनि कोहीं।।
सेवकु सो जो करै सेवकाई। अरिकरनी करि करिअ लराई।।
सुनहु राम जेहि सिवधनु तोरा। सहसबाहु सम सो रिपु मोरा।।
सो बिलगाउ बिहाइ समाजा। न त मारे जैहहिं सब राजा।।
सुनि मुनि बचन लखन मुसुकाने। बोले परसुधरहि अपमाने॥
बहु धनुहीं तोरीं लरिकाईं। कबहुँ न असि रिस कीन्हि गोसाईं॥
येहि धनु पर ममता केहि हेतू। सुनि रिसाइ कह भृगुकुलकेतू॥
रे नृप बालक काल बस बोलत तोहि न सँभार।
धनुही सम तिपुरारि धनु बिदित सकल संसार।।
(i) ‘नाथ संभुधनु भंजनिहारा। होइहि केउ एक दास तुम्हारा’ – पंक्ति के संदर्भ में राम के चरित्र की कौन-सी विशेषता प्रकट होती है?
(A) संयम
(B) सरलता
(C) विनम्रता
(D) वीरता
(ii) परशुराम ने शिव धनुष तोड़ने वाले को क्या चेतावनी दी?
(A) सहस्रबाहु के समान उसे अपना शत्रु समझने की
(B) राजा जनक की सभा से बाहर निकल आने की
(C) राजा जनक की सभा में उसे मार डालने की
(D) उसके साथ आजीवन शत्रुतापूर्ण व्यवहार करने की
(iii) ‘न त मारे जैहहिं सब राजा’ – यह कथन परशुराम के ______ उदहारण है।
(A) शौर्य का
(B) अहंकार का
(C) क्रोध का
(D) गौरव का
(iv) सेवक किसे कहा गया है?
(A) मधुर वचन बोलने वाले को
(B) सेवा करने वाले को
(C) कभी क्रोध न करने वाले को
(D) विनम्रतापूर्ण व्यवहार करने वाले को
(v) परशुराम की धनुष पर ममता होने का क्या कारण था?
(A) उनके आराध्य शिव का धनुष होना
(B) उनके गुरु विश्वामित्र का धनुष होना
(C) अपने पिता का आशीर्वाद समझना
(D) धनुष का अत्यंत प्राचीन होना
8. पाठ्यपुस्तक में निर्धारित कविताओं के आधार पर निम्नलिखित दो प्रश्नों के सर्वाधिक उपयुक्त उत्तर वाले विकल्प चुनकर लिखिए:
(i) संगतकार मुख्य गायक का साथ क्यों देता है? अनुपयुक्त विकल्प छाँटकर लिखिए।
(A) उसके समान ही अपनी पहचान बनाने के लिए
(B) प्रदर्शन के दौरान उसका उत्साह बढ़ाने के लिए
(C) उसके प्रदर्शन को सफल बनाने के लिए
(D) उसके स्वर को सहारा देने के लिए
(ii) ‘यह दंतुरित मुस्कान’ कविता में बच्चे द्वारा पिता को एकटक देखे जाने का क्या कारण था?
(A) ऐसे एकटक देखना उसका स्वभाव था
(B) उसे पलकें झपकाना नहीं आता था
(C) वह उन्हें पहचानने की कोशिश कर रहा था
(D) वह उनकी उपेक्षा करने का प्रयास कर रहा था
9. निम्नलिखित पठित गद्यांश पर आधारित बहुविकल्पी प्रश्नों के सर्वाधिक उपयुक्त विकल्प चुनकर लिखिए:
आजाद हिंद फौज के मुकदमे का सिलसिला था। सभी कॉलेजों, स्कूलों, दुकानों के लिए हड़ताल का आह्वान था। जो-जो नहीं कर रहे थे, छात्रों का एक बहुत बड़ा समूह वहाँ जा-जाकर हड़ताल करवा रहा था। शाम को अजमेर का पूरा विद्यार्थी-वर्ग चौपड़ (मुख्य बाजार का चौराहा) पर इकट्ठा हुआ और फिर हुई भाषणबाजी। इस पिताजी के एक निहायत दकियानूसी मित्र ने घर जाकर अच्छी तरह पिताजी की लू उतारी, “अरे! उस मन्नू की तो मत मारी गई है पर भंडारी जी आपको क्या हुआ? ठीक है, आपने लड़कियों को आजादी दी, पर देखते आप, जाने कैसे-कैसे उल्टे-सीधे लड़कों के साथ हड़तालें करवाती, हुड़दंग मचाती फिर रही है वह। हमारे-आपके घरों की लड़कियों को शोभा देता है यह सब? कौन मान-मर्यादा, इज्जत-आबरू का ख्याल भी रह गया है आपको या नहीं?” वे तो आग लगाकर चले गए और पिताजी सारे दिन भावकते रहे, “बस, अब यही रह गया है कि लोग घर आकर थू-थू करके चले जाएँ। “बंद करो अब इस मन्नू का घर से बाहर निकलना।”
इस सबसे बेखबर मैं रात होने पर घर लौटी तो पिताजी के एक बेहद अतरंग और अभिन्न मित्र ही नहीं, अजमेर के सबसे प्रतिष्ठित और सम्मानित डॉ. अंबालाल जी बैठे थे। मुझे देखते ही उन्होंने बड़ी गर्मजोशी से स्वागत किया।
(i) “बंद करो अब इस मन्नू का घर से बाहर निकलना।” गद्यांश में यह निर्देश किसे दिया गया है?
(A) मां को
(B) मन्नू को
(C) पिताजी को
(D) बहन को
(ii) पिताजी के भभकने का क्या कारण था?
(A) मन्नू की हड़तालिता में भाग लेना
(B) मन्नू की गतिविधियों पर मां की असहमति
(C) पिताजी के मित्र द्वारा मन्नू की शिकायत
(D) पिताजी की स्वंय ही मन्नू से नाराजगी
(iii) उपयुक्त गद्यांश की भाषा है –
(A) ओजपूर्ण भाषा
(B) सूक्तिप्रधान भाषा
(C) मुहावरेदार भाषा
(D) संस्कृतनिष्ठ भाषा
(iv) हड़ताल का आह्वान क्यों किया जा रहा था?
(A) आजाद हिंद फौज के खिलाफ मुकदमे के विरोध में
(B) भारत के लिए पूर्ण स्वराज की मांग के लिए
(C) छात्रों के लिए बेहतर अधिकार और सुविधाओं के लिए
(D) कॉलेज प्रशासन द्वारा छात्रों के खिलाफ कार्यवाही के विरोध में
(v) पूरा छात्र वर्ग चौपड़ पर क्यों एकत्रित हुआ?
(A) आयोजित हड़ताल के समर्थन के लिए
(B) यातायात बंद करवाने के लिए
(C) समारोह के आयोजन के लिए
(D) दुकान पुनः बंद करवाने के लिए
10. गध पाठों के आधार पर निम्नलिखित दो बहुविकल्पी प्रश्नों के सर्वाधिक उपयुक्त विकल्प चुनकर लिखिए:
(i) बिस्मिल्ला खाँ काशी छोड़कर क्यों नहीं जाना चाहते थे? अनुपयुक्त विकल्प का चयन कीजिए:
(A) उनकी जन्मभूमि और कर्मभूमि होने के कारण उन्हें काशी से विशेष लगाव था
(B) उनके पुरखों के समान वे भी काशी के बालाजी से जुड़े रहना चाहते थे
(C) काशी से दूर जाने पर उन्हें स्वयं का विश्वास कम प्रतीत होने लगता था
(D) बाबा विश्वनाथ और गंगा मैया के कारण, दोनों ही काशी में, जिनसे उनका लगाव था
(ii) ‘लखनवी अंदाज’ पाठ के आधार पर लिखिए कि लेखक को नवाब साहब ‘नई कहानी’ के लेखक कब लगे
(A) उन्हें पहली बार रेलगाड़ी के डिब्बे में देखकर
(B) उन्हें खीर खाने की तैयारी करते हुए देखकर
(C) उन्हें खीरा सूंघकर उसका रसास्वादन करते देखकर
(D) उनके बिना खीरा खाए ही ऊँची डकार को सुनकर
खंड ‘ब’ (वर्णनात्मक प्रश्न)
11. गद्य पाठों के आधार पर निम्नलिखित चार प्रश्नों में से किन्हीं तीन प्रश्नों के उत्तर लगभग 25-30 शब्दों में दीजिए:
(क) ‘नेताजी का चश्मा’ पाठ के संदर्भ में लिखिए कि पान वाले ने कैप्टन को ‘पागल’ क्यों कहा?
(ख) ‘संस्कृति’ पाठ से ली गई पंक्तियां ‘संस्कृति के नाम से जिस कूड़े-करकट के ढेर का बोध होता है,…।’ में ‘कूड़े-करकट’ से क्या अभिप्राय है?
(ग) बिस्मिल्ला खाँ का जीवन वर्तमान और भावी पीढ़ी को क्या संदेश देता है?
(घ) ‘बालगोविन भगत’ पाठ के आधार पर लिखिए कि अपनी पतोहू के प्रति बालगोबिन भगत का व्यवहार उनके किन गुणों को उजागर करता है?
12. निर्धारित कविताओं के आधार पर निम्नलिखित चार प्रश्नों में से किन्हीं तीन प्रश्नों के उत्तर लगभग 25-30 शब्दों में दीजिए:
(क) ‘आत्म कथ्य’ कविता से ली गई ‘अनंत नीलिमा में असंख्य जीवन इतिहास’ पंक्ति का क्या आशय है?
(ख) ‘उत्साह’ कविता के शीर्षक की सार्थकता पर प्रकाश डालिये
(ग) सूरदास के ‘पद’ के अनुसार गोपियों को ऐसा क्यों लगा कि कृष्ण ने राजनीति पढ़ ली है?
(घ) फागुन मास में प्रकृति के सौंदर्य का वर्णन, ‘अट नहीं रही है’ कविता के आधार पर कीजिये
13. पूरक पाठ्यपुस्तक के पाठों पर आधारित निम्नलिखित तीन प्रश्नों में से किन्हीं दो प्रश्नों के उत्तर लगभग 50-60 शब्दों में लिखिए:
(i) ‘साना-साना हाथ जोड़ि’ पाठ में लेखिका को कब और क्यों लगा कि तमाम भौगोलिक विविधता और वैज्ञानिक प्रगति के बावजूद भारत की आत्मा एक ही है?
(ii) ‘माता का अँचल’ पाठ में जिस ग्राम्य जीवन और संस्कृति का उल्लेख है, उनमें वर्तमान में क्या अंतर आया है? क्या उस अंतर को आप सकारात्मक मानते हैं?
14. निम्नलिखित तीन विषयों में से किसी एक विषय पर संकेत बिंदुओं के आधार पर लगभग 120 शब्दों में एक अनुच्छेद लिखिए।
(क) साइबर सुरक्षा: जागरूकता ही समाधान
भूमिका, अर्थ, वर्तमान में चर्चा कारण, जागरूकता का प्रभाव
(ख) सौर ऊर्जा: सस्ती और स्वच्छ ऊर्जा
भूमिका, स्रोत, देश के लिए क्यों आवश्यक, लाभ
(ग) अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस
भूमिका, उद्देश्य, संसार की लगभग आधी आबादी, महिलाओं की स्थिति पर प्रभाव
15. आप चंदा/चंदन हैं। खराब जीवनशैली के कारण आपके मित्र का स्वास्थ्य प्रभावित हो रहा है। संयमित एवं स्वस्थ जीवनशैली का महत्व बताते हुए लगभग 100 शब्दों में उसे एक पत्र लिखिए।
अथवा
पुलिस द्वारा उठाए गए विविध कदमों से शहर में अपराध कम तो हुआ है पर अभी और सुधार की आवश्यकता है। अपने क्षेत्र के दैनिक समाचार पत्र के संपादक को लगभग 100 शब्दों में पत्र लिखकर जन सामान्य का ध्यान इस ओर दिलाइए कि अपराध पर अंकुश सिर्फ पुलिस की ही नहीं बल्कि समाज की सामूहिक जिम्मेदारी है।
16. आप रजनी/राजन हैं। आपके विद्यालय की पत्रिका ‘प्रखर’ के लिए छात्र संपादक की नियुक्ति होनी है। आप उक्त पद के योग्य हैं। इस पद के लिए प्रधानाचार्य को संबोधित कर लगभग 80 शब्दों में अपना एक संक्षिप्त स्ववृत्त तैयार कीजिए।
अथवा
आप राजन/रजनी हैं। अपने बैंक खाते में नेट बैंकिंग की सुविधा प्राप्त करने के लिए संबंधित शाखा प्रबंधक को लगभग 80 शब्दों में एक ई-मेल लिखिए।
17. राज्य परिवहन निगम की ओर से सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूकता के लिए लगभग 40 शब्दों में एक आकर्षक विज्ञापन तैयार कीजिए।
अथवा
आपके कक्षा अध्यापक का चयन उप प्रधानाध्यापक के पद पर हुआ है। उन्हें बधाई देते हुए लगभग 40 शब्दों में संदेश लिखिए।